गुजरात में दूसरे चरण का मतदान जारी, 50% से ज्यादा वोटिंग

Gujarat-Assembly-Elections-2022.jpg

गुजरात (Gujarat) में विधानसभा चुनाव (Election) के लिए आज दूसरे और आखिरी चरण का मतदान हो रहा है। राज्य के 14 जिलों की 93 सीटों के लिए वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हो गई थी और शाम 5 बजे तक मतदान चलेगा। गुजरात (Gujarat) में दोपहर 3 बजे तक 50.51 फीसदी वोटिंग हुई है।

दूसरे चरण में कुल 833 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत ईवीएम में बंद होगी। वोटिंग को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और पुलिस बल के साथ साथ केंद्रीय बलों की भी तैनाती की गई है।

साल 2017 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 14 जिलों की इन 93 सीटों में से 51 पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस के खाते में 39 सीटें गई थीं और 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी।

बता दें कि इससे पहले गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए एक दिसंबर को पहले चरण का मतदान हुआ था और करीब 63.31 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं और 1 दिसंबर को सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों पर वोट डाले गए थे।

दूसरे चरण में अहमदाबाद, गांधीनगर, मेहसाणा, पाटन, बनासकांठा, साबरकांठा, अरावली, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, आणंद, खेड़ा और छोटा उदयपुर जिले की 93 सीटों पर मतदान होगा। अंतिम चरण के चुनाव में घाटलोडिया, विरमगाम और गांधीनगर दक्षिण सीट सबसे ज्यादा चर्चित हैं।

घाटलोडिया सीट से गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल चुनावी मैदान में हैं, जबकि विरमगाम सीट पर बीजेपी ने पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को उतारा है और गांधीनगर दक्षिण सीट से बीजेपी ने अल्पेश ठाकोर को उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस का EC पर आरोप

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि हम लगातार चुनाव आयोग के दफ्तर पर चिट्ठी-पत्री करते रहे. गुहार लगाते रहे. चुनाव आयोग को दिखाई नहीं देता. कांग्रेस विधायक पर हमला हुआ। जंगल में जाकर छिपकर जान बचानी पड़ी। चुनाव आयोग चुप है। चुनाव प्रचार में बच्चे का इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन चुनाव आयोग चुप है।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top