लखनऊ में भारी बार‍िश ने मचाई तबाही

IMG_20220916_101022.jpg

नई दिल्ली: देश के कई राज्‍यों में मानसून जाते-जाते लोगों को खूब तरबतर कर रहा है। बार‍िश ने जहां लोगों को गर्मी से राहत दी है। वहीं भारी बार‍िश की वजह से कई राज्‍यों में आफत और तबाही मची हुई है। महाराष्‍ट्र, गुजरात, ब‍िहार, मध्‍य प्रदेश और उत्‍तराखंड में जहां भारी बार‍िश से आम जनजीवन प्रभाव‍ित हो रहा हैं।

वहीं उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मानसून ने जाते-जाते तबाही मचा दी है। र‍िकॉर्ड तोड़ बार‍िश से हालात यह पैदा हो गए हैं क‍ि स्‍कूल-दफ्तर सभी को बंद कर द‍िए गए हैं। साथ ही सुरक्षा के ल‍िहाज से लोगों को घरों में ही रहने की सलाह भी दी गई।

जानकारी के मुताब‍िक राजधानी लखनऊ में एक दिन के अंदर रिकॉर्ड बारिश ने तबाही मचा दी है। लोगों का कहना है कि हाल-फिलहाल इतनी जबरदस्‍त बारिश नहीं हुई थी। राजधानी के ज्‍यादातर इलाकों में बिजली गुल हो गई है। तड़के तीन बजे से कमिश्‍नर और नगर आयुक्‍त हालात का जायजा लेने के लिए निकले हुए हैं।

हालात को देखते हुए कमिश्‍नर डॉ. रोशन जैकब ने जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी, मान्‍यता प्राप्‍त और निजी स्‍कलों को शुक्रवार को बंद रखने का आदेश दिया है। इसके अलावा सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों को भी बंद किया गया हैं।

प्रशासन ने लोगों को घरों के अंदर ही रहने की सलाह दी है। विश्‍वविद्यालयों और अन्‍य उच्‍च शिक्षण संस्‍थाओं को भी सलाह दी गई है। विश्‍वविद्यालयों में अवकाश का निर्णय कुलपति अपने स्‍तर पर लेंगे। आधी रात से शुरू हुई भारी बारिश के चलते राजधानी के कई इलाकों में पानी भर गया।

किसी हादसे की आशंका से बचने के लिए तमाम इलाकों में बिजली काटनी पड़ी। बताते चलें कि भारतीय मौसम व‍िज्ञान केंद्र विभाग ने कल बृहस्‍पत‍िवार को ही भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी। आईएमडी की सैटेलाइट इमेज में लखनऊ के ऊपर घने बादलों का जमावड़ा दिखा था।

सुबह-सुबह डीएम सूर्यपाल गंगवार द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि भोर में 3:45 बजे नगर आयुक्‍त से मिली सूचना के आधार पर 16 सितम्‍बर को सभी बोर्ड्स के 12वीं तक के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट स्‍कूलों के लिए अवकाश घोषित किया गया है। उन्‍होंने विद्यालयों को व्‍हाट्सअप आदि के जरिए अभिभावकों को तत्‍काल यह जानकारी उपलब्‍ध कराने का भी निर्देश दिया

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top