दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’

delhi-weather.jpg

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) और एनसीआर (NCR) के शहरों में हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी बनी हुई है। आज यानी सोमवार सुबह दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 309 दर्ज किया गया है, जो हवा की क्वालिटी की ‘बहुत खराब’ श्रेणी है।

दिल्ली (Delhi) से सटे गुरुग्राम में सोमवार को सुबह 8 बजे शहर में पीएम 2.5 का स्तर 300 रिकॉर्ड किया गया। वहीं, सेक्टर 51 में पीएम 2.5 का स्तर 350 दर्ज किया गया।

पराली के धुएं से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’

उल्लेखनीय है कि इससे पहले रविवार को राजधानी में प्रदूषण का स्तर पिछले दिन के बराबर ही बना रहा। पराली के धुएं के कारण लगातार तीसरे दिन भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई थी। हालांकि, सुबह में तेज हवा चलने के कारण प्रदूषण कुछ कम था।

इस वजह से सुबह में हवा की गुणवत्ता में थोड़ी सुधार होने से खराब श्रेणी में आ गई थी, लेकिन दिन चढ़ने के साथ एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से पार पहुंच गया। 24 घंटे में औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में ही रही।

एनसीआर के शहरों में प्रदूषण से रही थोड़ी राहत

वहीं एनसीआर के शहरों में प्रदूषण से थोड़ी राहत रही और हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई। सफर इंडिया के अनुसार दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की भूमिका 17 प्रतिशत से बढ़कर 24 प्रतिशत हो गई है। इसका कारण यह है कि पंजाब में रविवार को पराली जाने की दो हजार से अधिक घटनाएं हुई हैं।

आज से चलेंगे BS-4 डीजल और BS-3 पेट्रोल वाहन

दिल्ली में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल चार पहिया वाहनों पर से सोमवार से प्रतिबंध हटा लिया गया है। अब आज से दिल्ली की सड़कों पर सभी तरह के वाहन बिना किसी रोक-टोक के चल सकेंगे।

परिवहन आयुक्त आशीष कुंद्रा ने कहा है कि पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण का स्तर स्थिर है। इस पर नजर रखी जा रही है और फिलहाल आदेश को आगे नहीं बढ़ाया जा रहा है।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top