राजपथ पर अयोध्या की राम मंदिर वाली झांकी ने मारी बाजी

up-ram-manisr-jaaki-file-image.jpg

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस की परेड में राजपथ पर दिखाई गई राम (Ram) मंदिर(Mandir) की झांकी ने बाजी मार ली है। यूपी (UP) की झांकी को पहला स्थान मिला है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राम मंदिर की झांकी लिए यूपी सरकार को इनाम देंगे। बता दें कि पिछली बार गणतंत्र दिवस में यूपी की झांकी दूसरे स्थान पर रही थी।

20 दिन में तैयार हुई झांकी

झांकी को तैयार करने में करीब 20 दिन लगे। इसे तैयार करने के लिए अयोध्या के कलाकार भी लगाए गए थे। सारा काम यूपी के सूचना निदेशक शिशिर की अगुवाई में हुआ। तैयार होने के बाद झांकी को दिल्ली (Delhi) भेजा गया। जिस दिन गणतंत्र दिवस परेड का रिहर्सल था, उसी दिन से अयोध्या मंदिर के झांकी की चर्चा शुरू हो गई।

काम आया सीएम योगी का आइडिया

गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल झांकियों को देश का गौरव समझा जाता है। इस बार यूपी की तरफ से क्या थीम हो. इस पर राज्य सरकार की तरफ से खूब माथा पच्ची हुई, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आयडिया ही सबको पसंद आया. झांकी में राम मंदिर के मॉडल का आइडिया सीएम योगी का ही था।

योगी (Yogi) ने एक बैठक में कहा था, “प्रधानमंत्री जी ने मंदिर का भूमिपूजन कर दिया। देश दुनिया के लिए लोग देखना चाहते हैं कि प्रभु राम का मंदिर कैसे होगा।” बस सीएम की इसी बात पर फैसला राम मंदिर के पक्ष में गया। केंद्र सरकार के अफसरों के साथ हुई बैठक में इस बात का प्रस्ताव रखा गया, जिसे मान लिया गया।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top