NDTV takeover: प्रणय, राधिका रॉय ने दिया इस्तीफा

ndtv.jpg

नई दिल्ली: न्यू दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV) के अधिग्रहण के लिए अडानी समूह के ओपन ऑफर के बीच NDTV न्यूज चैनल के संस्थापक और मालिक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय ने प्रमोटर कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (आरआरपीआरएच) के बोर्ड के निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया।

प्रणय रॉय एनडीटीवी के अध्यक्ष हैं और राधिका रॉय कार्यकारी निदेशक हैं। इसके बाद एनडीटीवी को खरीदने की अडानी समूह की कोशिश सफल होती दिख रही है। उनके रास्ते की सबसे बड़ी बाधा करीब-करीब दूर हो चुकी है।

एनडीटीवी ने जानकारी दी है कि बोर्ड ने सुदीप्त भट्टाचार्य, संजय पुगलिया और सेंथिल सिन्नैया चेंगलवारायण को निदेशक मंडल में तत्काल प्रभाव से नियुक्त करने की मंजूरी भी दे दी है।

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक 23 अगस्त को गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी समूह ने टेलीविजन चैनल NDTV लिमिटेड में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी को खरीद लिया था। उसके बाद अडानी समूह ने कंपनी में और 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की कोशिश शुरू की।

जिससे कि वह टेलीविजन चैनल NDTV के मैनेजमेंट पर पूरी तरह से अधिकार कर सके। इसके लिए अडानी समूह ने सेबी के नियमों के हिसाब से एक खुली पेशकश शुरू की है। 22 नवंबर को अडानी ग्रुप ने अपना ओपन ऑफर लॉन्च किया, जो 5 दिसंबर, 2022 तक खुला रहेगा।

NDTV पर अडानी समूह के अधिकार को रोकने के लिए प्रणव रॉय एक काउंटर ऑफर शुरू कर सकते थे। लेकिन इसके लिए बहुत ही बड़ी रकम की जरूरत होती। जिसका बंदोबस्त करना शायद प्रणव रॉय के लिए कठिन काम होता।

NDTV के मालिकों के लिए कर्ज बना जंजाल

एडीटीवी के मालिक प्रणव राय के लिए करीब 14 साल पहले लिया गया कर्ज गले की फांस बन गया। इस कर्ज से कंपनी कभी छुटकारा नहीं पा सकी. 2009 और 2010 में वीसीपीएल ने प्रणव रॉय के स्वामित्व वाली आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड को 403.85 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त कर्ज दिया था।

इस कर्ज के बदले आरआरपीआर ने वीसीपीएल को वारंट जारी किया। जिसने वीसीपीएल को कर्ज को आरआरपीआर में 99.9 प्रतिशत हिस्सेदारी में बदल देने का अधिकार दिया। अडानी समूह उस समय इस पूरे मामले में कहीं भी नहीं था।

आरआरपीआर को कर्ज देने के लिए वीसीपीएल ने मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस स्ट्रैटेजिक वेंचर्स से पैसा जुटाया था।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top