झारखंड विधानसभा चुनाव पहले चरण में 13 सीटों पर वोटिंग जारी

ink_1555049062_725x725.jpg

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव में पहले चरण में 13 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इस बीच, गुमला जिले में नक्सली हमले की खबर है। जानकारी के मुताबिक, नक्सलियों ने बिशुनपुर में एक ब्रिज को उड़ा दिया। हालांकि, घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। डेप्युटी कमिश्नर शशि रंजन ने बताया कि हमले की वजह से मतदान प्रभावित नहीं हुआ है और वोटिंग अभी भी जारी है।झारखंड विधानसभा के पहले फेज में करीब 37,83,055 वोटर 189 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं। पहले चरण के चुनाव को दलबदलुओं के इम्तिहान का फेज माना जा रहा है। इसमें कई ऐसे उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है, जिन्होंने या तो असंतुष्टि की वजह से या हवा का रुख भांपकर पार्टी बदल ली।

बीजेपी-विपक्ष दोनों के लिए अहम है चुनाव
यह चुनाव बीजेपी और विपक्ष के लिए बेहद अहम है। एक और जहां बीजेपी सत्ता बरकरार रखने के लिए पूरा जोर लगा रही है, वहीं विपक्ष रघुबर सरकार को पटखनी देने के लिए पूरा जोर लगा रहा है। इस चरण में चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवारों में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव और पूर्व मंत्री तथा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) उम्मीदवार भानु प्रताप शाही हैं। इस बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने आम जनता से मतदान में बढ़-चढ़कर शिरकत करने की अपील की है। रघुबर दास ने कहा, ‘आपका हर वोट प्रदेश के विकास के लिए बेहद कीमती है। मैं सभी लोगों से भारी संख्या में पोलिंग बूथ पर आकर वोट देने की अपील करता हूं।

पहले फेज में इन सीटों पर वोटिंग
इस चरण में कुल 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 174 पुरुष और 15 महिला उम्मीदवार हैं। मतदान सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक किया जाएगा। पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनके नाम हैं- चतरा, बिशुनपुर, लातेहार, गुमला, लोहरदगा, पांकी, मनिका, विश्रामपुर, हुसैनाबाद, डालटनगंज, छतरपुर, भवनाथपुर, गढ़वा।

31 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति
पहले चरण की 13 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने वाले तकरीबन 31 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं। इनमें सबसे ज्यादा बीजेपी के उम्मीदवार शामिल हैं। आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी के 12 प्रत्याशियों में 9 करोड़पति हैं, जबकि जेएमएम के 13 उम्मीदवारों में से 7 करोड़पति हैं। इसके अलावा जेडीयू के 12 में से 5, बीएसपी के 12 में से 4, कांग्रेस के 6 में से 5, जेएमएम के 4 में से 3, एजेएसयू के सभी 3 उम्मीदवारों के पास करोड़ों की संपत्ति है। बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव में पांच चरण में मतदान होगा, जो 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक चलेंगे। वहीं नतीजों की घोषणा 23 दिसंबर को की जाएगी।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top