बहुत खराब श्रेणी में दिल्ली की वायु गुणवत्ता

IMG_20220104_103207.jpg

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) की वायु गुणवत्ता सुबह “बहुत खराब” श्रेणी में रही, जबकि अगले 24 घंटों में इसके सुधरने की उम्मीद है, क्योंकि मंगलवार की रात से शनिवार तक दो पश्चिमी विक्षोभ बारिश ला सकते हैं। सुबह सात बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 379(बहुत खराब) था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, सोमवार को एक्यूआई 387 (बेहद खराब) था।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा ने कि पहला पश्चिमी विक्षोभ बुधवार से इस क्षेत्र को प्रभावित करेगा, जबकि शुक्रवार को बारिश की गतिविधि के साथ दूसरे के गुरुवार से रविवार तक दिल्ली को प्रभावित करने की उम्मीद है।

दिल्ली का न्यूनतम तापमान मंगलवार को 5.4 डिग्री सेल्सियस की तुलना में मंगलवार को 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद थी। जेनामणि ने कहा कि बुधवार तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जबकि अधिकतम उसी दिन 17 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान था।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च ने कहा कि बुधवार से तेज हवाएं और रुक-रुक कर होने वाली बारिश से तेज फैलाव और गीले जमाव के माध्यम से एक्यूआई में “बहुत खराब” के निचले छोर तक काफी सुधार होने की उम्मीद है।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top