Crude Oil: अरामको ने एशिया के ग्राहकों के लिए फिर घटाए कच्चे तेल के दाम, मंडराया प्राइस वॉर का संकट

Crude-oil.png
नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: पेट्रोलियम निर्यातक देशों के बीच वैश्विक तेल उत्पादन में कटौती का समझौता होने के बाद मंगलवार सुबह क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। ओपेक प्लस प्रति दिन 97 लाख बैरल तेल के उत्पादन की कटौती के लिए राजी हुआ है। कोरोना वायरस महामारी के चलते विश्व के कई देशों में लॉकडाउन लागू है। इस कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लगा है। औद्योगिक गतिविधियों के प्रभावित होने से तेल की खपत में भारी कमी दर्ज की गई। तेल की कीमतों में गिरावट को रोकने और प्राइस वॉर को खत्म करने के लिए ही तेल उत्पादक देशों ने उत्पादन में कटौती का निर्णय लिया है।

हालांकि, तेल उत्पादक देशों की चिंताएं कम होती नजर नहीं आ रही  है। रविवार को हुए वैश्विक तेल उत्पादन में कटौती के समझौते के बाद सऊदी अरब की दिग्गज तेल कंपनी अरामको ने मई महीने के लिए तेल की कीमतें घोषित की हैं। इन कीमतों में अरामको ने एशिया के ग्राहकों के लिए लगातार दूसरे महीने भारी डिस्काउंट दिया है। ऑयल प्राइस डॉट कॉम के अनुसार, अरामको मई महीने के लिए अपने तेल की आधिकारिक बिक्री कीमत (OSPs) की घोषणा को पिछले कई दिनों से टाल रहा था, वैश्विक उत्पादन में कटौती के समझौते के एक दिन बाद ही कंपनी ने कीमतों की घोषणा कर दी। अरामकों द्वारा कीमतों को घटाने से एक बार फिर ऑयल प्राइस वॉर का खतरा मंडराने लगा है।

उधर दिल्ली सहित देश के कई बड़े महानगरों में मंगलवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल अपने पुराने भाव 69.59  रुपये प्रति लीटर पर और डीजल भी अपने पुराने कीमत 62.29 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। कोलकाता की बात करें, तो यहां मंगलवार को पेट्रोल 73.30 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल  65.62 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल मंगलवार को 76.31 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 66.21 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल 72.28  रुपये प्रति लीटर पर और डीजल  65.71 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top