बॉर्डर विवाद पर टकराव नहीं चाहते भारत-चीन

india_china_tension-file-image.jpg

भारत-चीन (india-china) के सैन्य कमांडरों के बीच बातचीत पर विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि चीन (china) सीमा (border) विवाद से जुड़े मुद्दों को शांतिपूर्ण बातचीत के जरिए हल करने पर राजी हुआ है.

भारत (india) के विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन ने ये माना है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के फलने-फूलने के लिए जरूरी है कि सीमा पर शांति और दोस्ताना माहौल रहे.

पैंगोंग झील के पास चीनी सैनिकों का ठिकाना

बता दें कि लद्दाख में पैंगोंग झील के पास ITBP कैम्प के सामने चीनी सैनिकों ने पिछले कुछ महीने से अपना ठिकाना बनाया है. इस मुद्दे को लेकर भारत और चीन के रिश्तों में तल्खी आ गई थी.

भारत (india) ने दो टूक कहा है कि लद्दाख क्षेत्र में पुरानी स्थिति लौटनी चाहिए और चीनी सैनिकों को हर कीमत पर पीछे लौटना पड़ेगा. इस विवाद को सुलझाने के लिए 6 जून को चुशूल-मोल्डो क्षेत्र में भारत-चीन के सैन्य कमांडरों की बैठक हुई.

इस बैठक के बारे में विदेश मंत्रालय ने कहा, “भारत (india) और चीन (china) स्थापित कूटनीति और सैन्य चैनलों के जरिए भारत-चीन बॉर्डर विवाद को सुलझाने के लिए लगातार संपर्क में हैं.”

मैत्रीपूर्ण और सकारात्मक माहौल में हुई बातचीत

विदेश मंत्रालय ने कहा कि मीटिंग मैत्रीपूर्ण और सकारात्मक माहौल में हुई और दोनों पक्ष शांतिपूर्ण तरीके से और पूर्व में किए गए द्विपक्षीय समझौतों के मुताबिक इस विवाद को सुलझाने पर राजी हुए. बातचीत के दौरान भारत और चीन दोनों ने ही यह माना कि द्विपक्षीय में गर्मजोशी के लिए बॉर्डर पर शांति और खुशहाली का माहौल रहना जरूरी है.

जारी रहेगी सैन्य और कूटनीतिक वार्ता

इसी को ध्यान में रखते हुए दोनों पक्ष सैन्य और कूटनीतिक वार्ताएं जारी रखेंगे, ताकि सीमा पर माहौल को सामान्य किया जा सके और पूरे बॉर्डर एरिया में अमन-चैन कायम रहे.

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top