अभी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत से राहत की उम्मीद नहीं

Petrol-Diesel-file-image.jpg

पिछले छह दिन से पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की कीमतों में वृद्धि जारी है। इन छह दिनों में पेट्रोल प्रति लीटर 3.31 रुपये और डीजल 3.42 रुपये तक महंगा हो चुका है। राजधानी नई (New) दिल्ली (delhi) में जहां पेट्रोल (petrol) की कीमत 74.54 रुपये तो वहीं डीजल (diesel) की कीमत 72.81 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है।

अगर बात देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की करें तो शुक्रवार को यहां पेट्रोल (petrol) 81.53 रुपये और डीजल (diesel) 71.48 रुपये लीटर तक पहुंच गया। अब दुनिया में धीरे-धीरे कारोबार के लिए खुलने के साथ तेल की कीमतें भी बढ़ रही हैं।

पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल के आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में भारतीय बास्केट में क्रूड 19.90 डॉलर प्रति बैरल था वहीं 9 जून को इसकी कीमत 40.54 डॉलर प्रति बैरल थी। यानी अब रेट करीब दोगुना हो गया है।

कच्चे तेज के लिए भारतीय कंपिनयों को डॉलर में भुगतान करना पड़ता है। इधर डॉलर के मुकाबले रुपया के कमजोर होने से एक्सचेंज रेट भी बढ़ गया है। बता दें कच्चे तेल की कीमत में एक डॉलर की वृद्धि से भारत का आयात बिल 2,936 करोड़ रुपये अधिक होता है।

इसी तरह डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में एक रुपये प्रति डॉलर का बदलाव आने से भारत (india) के आयात बिल पर 2,729 करोड़ रुपये का अंतर पड़ता है। यही वजह है कि भारत में तेल के खुदरा दाम बढ़ रहे हैं।

अभी कई दिन बढ़ सकते हैं दाम

अनलॉक 1.0 से पहले ही सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां कह चुकी थीं कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 4 से 5 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जाएगी। कंपनियों का कहना था कि पेट्रोल-डीजल में लागत और बिक्री का अंतर पहले ही 4-5 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है।

ऐसे में वैश्विक कीमतों को देखते हुए घाटे को पूरा करने के लिए लगातार दो सप्ताह तक 40-50 पैसा प्रतिदिन दाम बढ़ाना पड़ेगा। दरअसल सरकारी तेल विपणन कंपनी (ओएमसी) के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पिछले सप्ताह सभी खुदरा तेल विक्रेताओं ने बैठक की।

इसमें मौजूदा स्थिति का आकलन किया गया और लॉकडाउन के बाद कीमतों में रोजाना बदलाव की व्यवस्था शुरू करने पर बात बनी।

भारत दुनिया में पेट्रोल-डीजल पर सबसे ज्यादा टैक्स लगाने वाला देश

पिछले दिनों केद्र सरकार ने पेट्रोल पर प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी में 10 रुपये की और डीजल पर 13 रुपये की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद भारत दुनिया में पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों पर सबसे ज्यादा टैक्स लगाने वाला देश बना गया।

अब पंप मिलने वाले पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़कर 69 फीसदी हो गया है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। भारत के अलावा सिर्फ फ्रांस, जर्मनी, इटली और ब्रिटेन में ही ईंधन पर टैक्स 60 फीसदी से ज्यादा है।

भारत (india) में पेट्रोल (petrol) पर उत्पाद शुल्क 32.98 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर यह 31.83 रुपये प्रति लीटर। अप्रैल 2014 से पेट्रोल पर ड्यूटी में 248 प्रतिशत की वृद्धि और डीजल में 794 प्रतिशत की वृद्धि हो चुकी है।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top