आईसीसी मीटिंग: T20 वर्ल्ड कप पर होगा बड़ा फैसला

icc-t20-file-image.jpg

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की बुधवार को होने वाली बोर्ड सदस्यों की बैठक में ऑस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले T20 वर्ल्ड कप (ICC Meeting on T20 World Cup) के भविष्य को लेकर गतिरोध दूर होने की उम्मीद है।

इस बैठक में अगले चेयरमैन के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा भी की जा सकती है। बोर्ड के सदस्य इस समय ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को लेकर कोई ठोस फैसला कर सकते हैं, जिस पर कोविड-19 (Covid 19) महामारी के कारण अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं।

ऐसे में क्या भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के आग्रह पर 2021 के बजाए 2022 में मेजबानी करने पर सहमत हो जाएगा। इस सवाल के जवाब में बीसीसीआई (BCCI) कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने से कहा, ‘पहले आईसीसी (ICC) को घोषणा करने दो कि उनका इस साल के वर्ल्ड T20 (World T20) को लेकर क्या इरादा है।

इस साल के टूर्नमेंट को लेकर अभी तक कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है।’ आईसीसी बोर्ड की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘भारत या तो पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 2021 के टूर्नमेंट की मेजबानी करेगा और ऑस्ट्रेलिया में 2022 में इसका आयोजन होगा या फिर इसके उलटा भी हो सकता है।

किसी भी स्थिति में यह फैसला द्विपक्षीय सीरीज को ध्यान में रखकर करना होगा।’एक अन्य पहलू प्रसारक स्टार इंडिया है, जिसने आईपीएल और आईसीसी (ICC) प्रतियोगिताओं में भी निवेश किया है। अधिकारी ने कहा, ‘स्टार भी हितधारक है।

उनकी राय भी मायने रखेगी।’ ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर T20 वर्ल्ड कप स्थगित या रद्द कर दिया जाता है तो अक्टूबर-नवंबर में इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन किया जा सकता है।

बीसीसीआई (BCCI) ने हालांकि अभी तक गांगुली को उम्मीदवार बनाने का औपचारिक फैसला नहीं किया है। धूमल ने कहा, ‘जल्दबाजी क्या है। वे पहले चुनाव प्रक्रिया घोषित करें। इसके लिए समयसीमा होगी। हम सही समय पर फैसला करेंगे।’ एक अन्य मसला भारत में 2021 में होने वाले टी20 (T-20) विश्व कप के लिये करों में छूट से जुड़ा है।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top