UP Election 2022: EVM में गड़बड़ी पर घमासान

download.jpeg

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम आने से पहले ईवीएम को लेकर समाजवादी पार्टी ने प्रशासन पर गड़बड़ी का आरोप लगाया है। इन आरोपों को देखते हुए मतगणना केंद्रों पर प्रशासन की निगरानी भी बढ़ी है और राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताओं की भी। लखनऊ में रमाबाई अम्बेडकर मैदान में मतगणना केंद्र बनाया गया है। स्ट्रांग रूम के बाहर टेंट लगाकर सपा, बसपा और कांग्रेस के कार्यकर्ता निगरानी कर रहे हैं।

मतगणना केंद्रों के बाहर इसी तरह मतदान के दिन से लेकर अब तक कार्यकर्ता डटे हुए हैं। इन्हीं टेंट के नीचे लगे बिस्तर पर ये रात भर बैठकर गड़बड़ी न हो ये सुनिश्चित करते हैं। प्रत्याशी भी अलग-अलग समय पर आकर निगरानी करते हैं। प्रशासन ने कार्यकर्ताओं की संतुष्टि के लिए स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जिसको बाहर लगे स्क्रीन पर देखा जा सकता है।

‘सपा कार्यकर्ता मौके पर डटे हुए हैं’

समाजवादी पार्टी के लखनऊ की सरोजिनी नगर सीट से प्रत्याशी और पूर्व मंत्री अभिषेक मिश्रा भी मतगणना केंद्र पर मुआयना करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि प्रशासन जान बूझकर गड़बड़ी करने की कोशिश कर रहा है। अभिषेक मिश्रा ने कहा कि सपा ने कई बार गड़बड़ियों की आशंका को देखते हुए शिकायत की, लेकिन चुनाव आयोग उनकी शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।उन्होंने कहा कि गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए सपा कार्यकर्ता मौके पर डटे हुए हैं, जिसकी वजह से प्रशासन जो चाह रहा है वो नहीं कर पा रहा है।

‘गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं है’

लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने समाजवादी पार्टी के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए दावा किया कि गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं है। स्ट्रांग रूम में निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिसका आउटपुट बाहर की स्क्रीन पर लगाया गया है। इसके अलावा नियम के मुताबिक, मतगणना केंद्रों के बाहर राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताओं को रहने की इजाजत भी दी गई है। उन्होंने कहा कि मतगणना की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और कल सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू हो जाएगी।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top