यूक्रेन का दावा- 50 रूसी मार गिराए

IMG_20220224_172122.jpg

यूक्रेन पर रूस ने हमला कर दिया है। इस हमले में तीन की मौत की खबर सामने आ रही है। रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों में मिसाइलें दागीं हैं। स्थानीय मीडिया ने यूक्रेन की राजधानी कीव में विस्फोटों की सूचना दी है। राजधानी के मुख्य हवाईअड्डे के पास भी गोलियों की आवाज सुनी गई है। इस बीच, यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने कब्जा करने आए 50 रूसी को मार गिराया है।

रूसी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि उसने यूक्रेन के एयरबेस और एयर डिफेंस अपने सटीक हथियारों से नष्ट कर दिए हैं। रक्षा मंत्रालय की ओर से गुरुवार को एक बयान जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि रूसी सेना यूक्रेन के मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर को सटीक हथियारों से नष्ट कर रही है। बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार की सुबह यूक्रेन के खिलाफ मिलिट्री ऑपरेशन की घोषणा कर दी है।

रूसी न्यूज एजेंसियों ने मंत्रालय की ओर से जारी बयान दिखाया, जिसमें कहा गया था कि ‘यूक्रेन का मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर, एयर डिफेंस फैसिलिटी, मिलिट्री एयरफील्ड्स और सशष्त्र सेनाओं के एविएशन को सटीक हथियारों से निष्क्रिय किया जा रहा है।’ यूक्रेन ने दावा किया है कि पांच रूसी विमान-हेलीकॉप्टर मार गिराए हैं। समाचार एजेंसी AFP ने इसकी जानकारी दी है। वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से इसका खंडन किया गया है।

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि उनका देश पूर्वी यूक्रेन में एक सैन्य अभियान चलाएगा। पुतिन ने अन्य देशों को आगाह किया कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास ‘के ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे। रूस के इस कदम पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन पर ‘बिना उकसावे वाले और अनुचित’ हमले की निंदा की और संकल्प किया कि इसके लिए दुनिया ‘रूस की जवाबदेही तय करेगी।

रूस के सैन्य हमले शुरू करने पर, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने देश में ‘मार्शल लॉ’ की घोषणा की और नागरिकों से नहीं घबराने का आग्रह किया।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top