दिल्ली में आज से खुले 6 से 12 तक के स्कूल

IMG_20211218_101139.jpg

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली (Delhi) में आज यानी 18 दिसंबर से कक्षा 6 से 12 तक के स्कूल खुल गए हैं। इस दौरान दिल्ली के सादिक नगर स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय के एक छात्र ने कहा कि ऑनलाइन क्लास में सभी बच्चे उपस्थित नहीं रह पा रहे थे, नेटवर्क की समस्या रहती थी। स्कूल आकर बहुत अच्छा लग रहा  कि है।

प्राइमरी स्कूलों में बच्चों को 27 दिसंबर से बुलाया जाएगा। इस बात का फैसला शुक्रवार को वायु गुणवत्ता आयोग और एक्सपर्ट्स की बैठक में लिया गया है। वहीं, वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 319 है, जो कि बहुत खराब श्रेणी में है।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में अधिकारियों को कक्षा 6 और उससे ऊपर के छात्रों के लिये स्कूल खोलने के साथ कॉलेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में तत्काल प्रभाव से कक्षाएं शुरू करने की अनुमति दी है।

इसके साथ केंद्र के प्रदूषण नियंत्रण निकाय ने कहा कि पांचवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 27 दिसंबर से प्रत्यक्ष रूप से कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं। आयोग ने कहा कि उसे स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के बारे में बड़ी संख्या में ज्ञापन प्राप्त हुए थे। ऐसे में उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के बाद आयोग ने प्रतिबंधों में ढील देने के संबंध में विभिन्न संगठनों से मिले अनुरोधों पर गौर किया हैं।

कोविड गाइडलाइंस का रखना होगा पूरा ध्‍यान

वहीं, ओमिक्रॉन के खतरे को ध्‍यान में रखते हुए दिल्‍ली के स्‍कूलों में कोविड गाइडलाइंस का सख्‍ती से पालन करना होगा। स्‍टूडेंट्स को फेस मास्‍क हर समय पहन कर रखना होगा। इसके अलावा सोशल डिस्‍टेंसिंग का ध्‍यान रखने के अलावा प्‍लेग्राउंड में गैदरिंग की मनाही है। वहीं, स्‍कूल के स्‍टाफ का वैक्सीनेशन अनिवार्य है और पूरे परिसर के सैनिटाइजेशन के बाद ही क्‍लासेज शुरू करने का नियम है।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top