PM मोदी ने चश्में से और लाइव स्ट्रीम से देखा Surya Grahan

PM-Modi-Surya-Grahan.jpg

Solar Eclipse 2019: देश के कई हिस्सों में गुरुवार की सुबह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2019) देखा गया. केरल, तमिलनाडु, गुजरात जैसे तमाम राज्यों से ग्रहण की तस्वीरें आई हैं. भारत के अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी सूर्य ग्रहण देखने को मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी सूर्य ग्रहण का नजारा लिया. उन्होंने चश्मा लगाकर सूर्य ग्रहण देखा.
उन्होंने चार तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, “कई भारतीयों की तरह, मैं भी सूर्य ग्रहण के लिए उत्साहित था. दुर्भाग्य से, सूरज बादल में छिप गया था, जिससे मैं देख नहीं सका. मैंने कोझीकोड और अन्य भागों में ग्रहण की झलक को लाइव स्ट्रीम के जरिए देखा. विशेषज्ञों के साथ बातचीत करके इस विषय पर अपने ज्ञान को समृद्ध किया.”

Solar Eclipse को ऑस्ट्रेलिया, फिलिपिंस, साउदी अरब और सिंगापुर जैसे जगहों में देखा गया. भारतीय मानक समय के अनुसार आंशिक सूर्यग्रहण सुबह आठ बजे आरंभ हुआ. वलयाकार सूर्यग्रहण की अवस्था सुबह 9.06 बजे शुरू हुई. सूर्य ग्रहण की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी, जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी.

क्या होता है सूर्य ग्रहण?

क्या आप जानते है कि सूर्य ग्रहण किसे कहते हैं? असल में सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा के आ जाने की खगोलिया स्थिति से जब सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर नहीं पहुंच पाता है, तो इसे सूर्य ग्रहण कहा जाता है.

साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण कब होगा?

अगला सूर्य ग्रहण भारत में 21 जून, 2020 को दिखाई देगा. यह एक वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. वलयाकार अवस्था का संकीर्ण पथ उत्तरी भारत से होकर गुजरेगा. देश के शेष भाग में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई पड़ेगा.

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top