मेघालय और नागालैंड के CM का शपथ ग्रहण आज

IMG_20230307_100055.jpg

पूर्वोत्तर के दो राज्यों नगालैंड (Nagaland) और मेघालय (Meghalaya) में आज शपथ ग्रहण समारोह होगा। एनडीपीपी (NDPP) के नेफियू रियो (Neiphiu Rio) और एनपीपी (NPP) के कॉनराड (Conrad) संगमा (Sangma) क्रमश: नगालैंड और मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र (Narendra) मोदी (Modi) पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के दौरे पर आज नगालैंड की राजधानी कोहिमा पहुंचेंगे। वह यहां नगालैंड और मेघालय की नवगठित सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। नगालैंड में एनडीपीपी के नेफियू रियो तो मेघालय में एनपीपी नेता कॉनराड संगमा के नेतृत्व में सरकार का गठन होगा। बुधवार को पीएम त्रिपुरा की राजधानी अगरतला पहुंचेंगे।

नगालैंड में एनडीपीपी और भाजपा गठबंधन ने इस बार के विधानसभा चुनाव में वापसी की है। प्रधानमंत्री यहां नेफियू रियो की सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी मेघालय में एनपीपी के साथ भाजपा गठबंधन के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेंगे। मंगलवार को प्रधानमंत्री गुवाहाटी में प्रवास करेंगे। इस दौरान वह यहां भाजपा के मंत्रियों और वरिष्ठ नेताओं से मिलेंगे। पीएम बुधवार सुबह त्रिपुरा की राजधानी अगरतला जाएंगे, जहां भाजपा गठबंधन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

नगालैंड में विपक्ष विहीन सरकार

नगालैंड में इस बार विस में सबसे अधिक राजनीतिक दलों ने चुनाव लड़ा और जीत कर भी आए। इसके बावजूद नगालैंड विपक्ष रहित सरकार की ओर बढ़ रहा है। लगभग सभी दलों ने राष्ट्रवादी लोकतांत्रिक प्रगतिशील पार्टी-भाजपा गठबंधन को बिना शर्त समर्थन दिया है। एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन ने हाल ही में संपन्न नागालैंड चुनावों में 60 सदस्यीय विधानसभा में 37 सीटें जीतीं। चुनाव अभियान शुरू होने के बाद से ही एनडीपीपी और भाजपा दोनों ने 72 वर्षीय रियो को अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया था।

मेघालय में भाजपा के दो सहित 45 विधायकों के समर्थन वाले एनपीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया है। एनपीपी के प्रमुख कॉनराड के संगमा की पार्टी ने 27 फरवरी को हुए चुनावों में 26 सीटें जीती थीं। वह अन्य कैबिनेट मंत्रियों के साथ मंगलवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। भाजपा और उसके सहयोगियों ने त्रिपुरा और नागालैंड में सत्ता बरकरार रखी है, जबकि मेघालय में, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, भगवा पार्टी ने बाद में कॉनराड संगमा के नेतृत्व वाले क्षेत्रीय संगठन को समर्थन दिया।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top