प्राचीन हनुमान मंदिर की सुरक्षा हेतु उत्तरी दिल्ली नगर निगम के सदन ने सर्वसम्मति से पारित किया प्रस्ताव

jp-delhi.jpg

नई दिल्ली: उत्तरी दिल्ली (Delhi) के महापौर जय (Jai) प्रकाश (Prakash) ने गुरुवार को उत्तरी दिल्ली (Delhi) नगर निगम के सदन से हनुमान मंदिर के संबंध में प्रस्ताव पास होने के बाद चांदनी (Chandni) चौक (Chowk) जा कर हनुमान मंदिर का जायजा लिया।

इस अवसर पर स्थायी समिति के अध्यक्ष छैल बिहारी गोस्वामी और नेता सदन, योगेश वर्मा भी उपस्थित थे। महापौर जय (Jai) प्रकाश (Prakash) ने बताया कि हनुमान मंदिर के संबंध में आज उत्तरी दिल्ली नगर निगम के सदन में सभी दलों ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव को पास कर दिया है।

अब यह प्रस्ताव दिल्ली सरकार एवं उपराज्यपाल महोदय को भेजा जाएगा। ताकि इसे धार्मिक मामलों की समिति में भेज कर किसी भी तोड़ फोड़ की कार्यवाही पर रोक लग सके। उन्होंने कहा कि निगम अधिकारियों को भी सदन की बैठक में किसी तरह की फोड की कार्यवाही ना करने के निर्देश दिए गए है।

उन्होंने कहा कि जन आस्था की भावना को देखते हुए उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने हनुमान मंदिर के लिए प्रस्ताव लाने का निर्णय किया था। उन्होंने कहा कि करीब 60 वर्षों से हनुमान जी की प्रतिमा चांदनी चौक में स्थापित थी जिसे पुर्नविकास व सौन्दर्यीकरण कार्य के कारण हटा दिया गया था।

उन्होंने बताया कि नागरिकों द्वारा स्थापित हनुमान मंदिर का निरीक्षण कर हमने स्थिति का जायज़ा लिया है और सर्वदल बैठक का आयोजन किया। उस बैठक में लिए निर्णय के अनुरूप उस मंदिर की सुरक्षा हेतु यह प्रस्ताव सदन के नेता, योगेश वर्मा द्वारा पटल पर प्रस्तुत किया।

जिसे विपक्ष के नेता विकास गोयल तथा कांग्रेस दल के नेता, मुकेश गोयल द्वारा समर्थन करने के उपरान्त सर्वसम्मति से पारित किया गया। यह मंदिर सौन्दर्यकरण में कही भी बाधा नही हैं। जिस प्रकार ट्रांसफार्मर मध्य पट्टि का पर स्थापित है यह भी वही पर है।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top