MCD चुनाव के लिए आज से शुरू होगा नामांकन

delhi-election.jpg

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) चुनाव आयोग के मुताबिक, अधिसूचना के साथ नामांकन प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। दिल्ली में नामांकन प्रक्रिया के लिए 68 रिटर्निंग ऑफिसर बनाए गए हैं। सभी आरओ अलग-अलग कार्यालय में बनाए गए हैं।

उनके सहयोग और नामांकन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए 200 सहायक आरओ की भी तैनाती की गई है। नामांकन प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होकर दोपहर तीन बजे तक चलेगी।

नामांकन के दौरान इच्छुक उम्मीदवारों को अपनी शैक्षणिक योग्यता, आपराधिक रिकॉर्ड, चल-अचल संपत्ति की जानकारी देनी होगी। अगर कोई उम्मीदवार ऐसी पार्टी से चुनाव लड़ रहा है जिसे किसी अन्य राज्य में प्रादेशिक पार्टी का दर्ज प्राप्त है, लेकिन दिल्ली में नहीं, तो उसे अपने साथ उसी वार्ड के दस प्रस्तावक जो मतदाता भी हों, उन्हें साथ लाना होगा।

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को पांच हजार रुपये नामांकन के साथ जमा कराने होंगे, जबकि आरक्षित वर्ग (एससी-एसटी) के उम्मीदवारों को इसमें 50 फीसदी छूट के साथ 2500 रुपये जमा कराने होंगे।

आयोग की चेतावनी

1. नामांकन दाखिल करने के दौरान भीड़ को न लाएं और रैली आदि न निकालें।

2. कोई भी व्यक्ति नामांकन स्थल या उसके सौ मीटर के बाहर हथियार नहीं ले जा सकेगा।

3. सभी पार्टियों को चुनाव अधिकारियों के नियमों का पालन करना जरूरी है।

4. चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कठोर कार्रवाई होगी।

चार दिसंबर को होगा मतदान

दिल्ली नगर निगम के 250 वार्ड के लिए 4 दिसंबर को मतदान होगा। कुल 50 फीसदी वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। आरक्षित वर्ग के 42 वार्ड में 21 सीट महिलाओं के लिए हैं, जबकि सामान्य वर्ग के 208 वार्ड में 104 महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। मतदान के बाद 7 दिसंबर को मतगणना होगी। दिल्ली में इस बार 22 वार्ड कम हो गए हैं। पिछली बार के 272 वार्ड के बजाय 250 वार्ड पर चुनाव होंगे।

चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी अहम तारीखें

7 नवंबर : अधिसूचना के साथ नामांकन शुरू होगा।

14 नवंबर : नामांकन करने की आखिरी तारीख।

16 नवंबर : नामांकन की स्क्रूटनी होगी।

19 नवंबर : उम्मीदवारों की फाइनल सूची जारी होगी।

4 दिसंबर : मतदान होगा।

7 दिसंबर : मतगणना होगी।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top