गुजरात चुनाव: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

Gujrat.jpg

नई दिल्ली: गुजरात (Gujarat) विधानसभा चुनाव (Election) को लेकर बीजेपी (BJP) ने गुरुवार सुबह अपने पार्टी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। सीएम भूपेंद्र पटेल पर बीजेपी ने फिर भरोसा जताया है। उन्हें घाटलोड़िया से टिकट दिया गया है। वहीं, मांडवी से अनिरुद्व भाई को टिकट मिला है। इसी तरह गांधी धाम से मालती महेशवरी, मोरबी से कांतिलाल भाई, जाम नगर ग्रामीण से राघव जी को टिकट दिया गया है।

क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को जामनगर उत्तर सीट से टिकट दिया गया है। वो तीन साल पहले बीजेपी में शामिल हुई थी। बीजेपी ने कुल 160 सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की है। गुजरात विधानसभा में कुल करीब 182 विधानसभा सीटें हैं।

गुजरात में दो चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण का चुनाव 1 दिसंबर और दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा। राज्य में पहले चरण में 89 जबकि बाकी के 93 सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होगा।

दूसरे चरण में 14 जिलों की 93 सीटों पर चुनाव

दूसरे चरण में 14 जिलों की 93 सीटों पर चुनाव होगा। इन जिलों में बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, अरावली, गांधीनगर, अहमदाबाद, आणंद, खेड़ा, महिसागर, पंच महल, दाहोद, वडोदरा और छोटा उदयपुर शामिल हैं। यानी, दूसरे चरण में मध्य और उत्तर गुजरात की सीटों पर चुनाव संपन्न होगा।

4.91 करोड़ मतदाता हैं

बता दें कि गुजरात में कुल करीब 4.91 करोड़ मतदाता हैं। इनमें से 4.61 लाख नए वोटर हैं। इनमें से 9.87 लाख मतदाता 80 साल से ज्यादा के हैं। गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं। 18 फरवरी 2023 को विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

पहले चरण में 19 जिलों की 89 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। जिन जिलों में पहले चरण में मतदान होगा उनमें कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोरबी, राजकोट, जामनगर, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोटाद, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग्स, नवसारी, और वलसाड जिले शामिल हैं। यानी, पहले चरण में सौराष्ट्र कच्छ और दक्षिण गुजरात में चुनाव पूरा हो जाएगा।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top