दिल्ली-NCR लोगों के लिए अच्छी खबर, 200 से नीचे आया एयर क्वालिटी इंडेक्स

POLUCAON.jpeg

दिल्ली (Delhi) और एनसीआर (NCR) के लोगों को बड़ी राहत मिली है। वायु गुणवत्ता सूचकांक में तेजी से गिरावट जारी है। इस बीच बुधवार को दिल्ली (Delhi) में वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम श्रेणी में पहुंच गई। दिल्ली (Delhi) में बुधवार सुबह AQI 176 रिकॉर्ड किया गया।

सफर का अनुमान है कि बुधवार को भी हवा का स्तर मध्यम श्रेणी में बना रहेगा, लेकिन बृहस्पतिवार से ऊपरी हवाएं पराली के धुएं की हिस्सेदारी बढ़ा सकती है। इससे प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। दिल्ली का एक्यूआइ 300 या उससे कुछ आगे जा सकता है।

मंगलवार को मिली एक माह की सबसे साफ हवा

बता दें कि पराली का धुआं कम होने और हवा भी चलने से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार कम हो रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) महज 226 दर्ज किया गया। यह पिछले एक माह में सबसे कम है। इससे पहले 15 अक्टूबर को एयर इंडेक्स 186 दर्ज किया गया था।

शादीपुर में AQI रहा 300 से ऊपर

केवल शादीपुर एकमात्र ऐसा इलाका रहा, जहां प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी (306) में रहा। अन्यथा सभी जगहों का एक्यूआइ 300 से नीचे दर्ज किया गया। एनसीआर के अन्य शहरों का एक्यूआइ भी अपेक्षाकृत कम रहा। गाजियाबाद और नोएडा का एक्यूआइ तो 200 से भी नीचे यानी सामान्य श्रेणी में रिकार्ड हुआ।

दिल्ली में मंगलवार सुबह एक्यूआइ 241 दर्ज किया गया, वहीं शाम होते-होते यह 227 पर आ गया। दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर मध्यम श्रेणी में रहा। दिल्ली में सबसे स्वच्छ हवा लोधी रोड में रही, जहां एक्यूआइ 148 दर्ज किया गया। इसके अलावा आया नगर, मथुरा रोड, डीटीयू, आइटीओ, ओखला फेज-2, पूसा व अरविंदो मार्ग में भी मंगलवार को प्रदूषण स्तर मध्यम श्रेणी में रिकार्ड किया गया।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top