दिल्ली में नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़

vi.jpg

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) पुलिस (Police) ने दिल्ली (Delhi) में नकली घी (Ghee) की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। इसे सप्लाई करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए करीब 1,250 किलो ब्रांडेड कंपनी के पैकेट से नकली घी बरामद किया गया।

लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि इन आरोपियों को अब तक ये नहीं पता कि कितना नकली घी मार्केट में सप्लाई (Supply) कर चुके हैं। इनका कारोबार नवंबर के महीने से चल रहा था।

फैक्ट्री पर मारी रेड

दिल्ली के आउटर डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी (DCP) समीर शर्मा ने बताया कि उन्हें ब्रांडेड कंपनी की तरफ से कंपनी के नाम पर नकली घी बेचे जाने की शिकायत मिली थी। इसके बाद स्पेशल सेल के एसीपी (ACP) अरुण चौधरी के नेतृत्व में स्पेशल स्टाफ के इंस्पेक्टर अजमेर सिंह ने फैक्ट्री पर रेड (Raid) डालकर नकली घी बनाने वालों का पर्दाफाश किया।

कारोबार को चलाने वाले आरोपियों ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से वो ये धंधा कर रहे थे। आरोपी असली घी में डालडा और रिफाइंड मिलाकर नकली घी बनाते थे।

भारी मात्रा में कर चुके हैं नकली घी सप्लाई

डीसीपी समीर शर्मा ने बताया कि ये लोग मार्केट में भारी मात्रा में नकली घी को सप्लाई कर चुके हैं। दिल्ली में खाने वाला अधिकतर घी नकली हो सकता है। डीसीपी ने बताया कि ये ब्रांडेड कंपनी (Branded Company) का घी खरीदकर उसमें से आधे से ज्यादा घी निकालकर, उसी पैकिंग में डालडा और रिफाइंड मिलाकर नकली और मिलावटी घी तैयार करते थे।

जब उस पैकिंग को बंद किया जाता था तो उसकी पैकिंग छोटी हो जाती थी। इसमें केमिकल (Chemical) मिलाए जाने को लेकर जांच चल रही है।

बाकी आरोपियों की तलाश जारी

पुलिस ने अब तक दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें गैंग का मास्टरमाइंड अर्जुन और ट्रेडिंग कंपनी चलाने वाला अंशुल शामिल है. इनके पास से 750 मिलावटी घी के डिब्बे बरामद हुए हैं।

पुलिस इस गैंग के बाकी आरोपियों की तलाश कर रही है। पुलिस का ये भी कहना है कि ये बता पाना मुश्किल है कि ये कितना नकली घी सप्लाई कर चुके हैं लेकिन मात्रा बहुत ज्यादा है। इससे ये कहा जा सकता है कि अधिकतर घरों में खाने वाला घी (Ghee) नकली हो सकता है।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top