राहुल गांधी को सजा पर कांग्रेस का एलान ‘आज विजय चौक तक निकालेंगे मार्च’

rahul-gandhi.jpg

नई दिल्ली: वायनाड से कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी को गुजरात के सूरत की कोर्ट ने 2 साल कैद की सजा सुनाई है। अदालत ने ‘मोदी सरनेम’ संबंधी बयान को लेकर राहुल गांधी को जमानत भी दे दी और उनकी सजा के अमल पर 30 दिनों तक के लिए रोक लगा दी, ताकि कांग्रेस नेता फैसले को चुनौती दे सकें।

कोर्ट के इस फैसले के बाद कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी पार्टियां मोदी सरकार पर हमलावर हैं। कांग्रेस ने प्रदर्शन का एलान किया है इसको लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी के नेताओं के साथ अपने आवास पर गुरुवार (23 मार्च) को बैठक की।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ”शुक्रवार को सुबह 11.30 बजे से 12 बजे के बीच विजय चौक हम लोग जाएंगे। हमने राष्ट्रपति से मिलने का समय मांगा है। सुबह 10 बजे विपक्षी दलों की बैठक होगी। शाम में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष के साथ बैठक करेंगे। सोमवार को दिल्ली में और अलग-अलग राज्यों में प्रर्दशन होगा।”

फैसले को चुनौती देने के लिए कांग्रेस तैयार

इस बीच, सूत्रों ने बताया कि पार्टी नेताओं ने इस बात पर चर्चा की कि सूरत की अदालत के फैसले को चुनौती देने के लिए तत्काल उपचारात्मक उपाए किए जाएं और इस पर ऊपरी अदालत से रोक लगवाई जाए। उन्होंने बताया कि इस आदेश को चुनौती देने की याचिका तैयार की जा रही है और इसे जिला और सत्र अदालत में दाखिल किया जाएगा।

शरद पवार ने भी दिया राहुल का साथ

उन्होंने कहा, “मैं देश में मौलिक अधिकारों, भाषण की स्वतंत्रता और लोकतांत्रिक अभिव्यक्ति को कम करने के प्रयासों पर अपनी गंभीर चिंता व्यक्त करता हूं।भारत के राजनीतिक दलों, नेताओं और नागरिकों की आवाज को बार-बार दबाने का प्रयास गंभीर चिंता का विषय है।”

संजय राउत का बयान

राज्यसभा सांसद संजय राउत ने ट्वीट करते हुए कहा, “जिस कोर्ट ने राहुल गांधी को 2 साल की सजा सुनाई वो कोर्ट गुजरात में है, इसलिए कोई टिप्पणी नहीं! अगर किसी को लगता है कि विपक्ष डर जाएगा, मैदान छोड़ेगा.. तो ये गलत सोच हैं. हम संघर्ष करेंगे। जय हिंद!”

बीजेपी का पक्ष

दूसरी तरफ, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कहा कि अगर राहुल गांधी लोगों को ‘गाली’ देते हैं तो कानून अपना काम करेगा। बीजेपी नेता और पूर्व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी को मानहानिकारक टिप्पणी करने के खिलाफ आगाह किया और कहा कि अगर वह ऐसा करने से बाज नहीं आते हैं तो कांग्रेस नेता खुद को ‘और अधिक परेशानियों’ का सामना करते पाएंगे।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top