एक बार फिर सीएनजी, पीएनजी के दाम बढ़े

IMG_20220713_112710.jpg

नई दिल्ली: मुंबई में सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दाम एक बार फिर से बढ़ा दिए गए हैं। कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमतों में क्रमश: 4 और 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। अब मुंबई और आसपास के इलाकों में सीएनजी 80 रुपये किलोग्राम पर उपलब्ध होगी, जबकि पीएनजी 48.50 रुपये स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (एससीएम) के रेट पर मिलेगी।

बता दें कि मुंबई में 2022 में प्राकृतिक गैस की कीमतों में यह चौथी बढ़ोतरी है। दाम बढ़ने से पहले मुंबई में एक किलो सीएनजी के लिए 76 रुपये देने पड़ते थे, जबकि पीएनजी का दाम 45.50 रुपये प्रति एससीएम था। इससे पहले 30 अप्रैल 2022 को महानगर गैस ने CNG के दाम 4 रुपये प्रति किलो बढ़ाया था। लेकिन तब PNG के दाम नहीं बढाए गए थे।

एमजीएल के एक बयान में कहा गया है कि महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने हमेशा अपने ग्राहकों के लिए मूल्य में स्थिरता बनाए रखने की कोशिश की है। लेकिन चूंकि इनपुट गैस की लागत काफी बढ़ गई है, इसलिए गैस का दाम बढ़ाने का फैसला किया गया है।

कीमतों में बढ़ोतरी के बाद मुंबई में टैक्सी का किराया और माल की ढुलाई महंगी होने की आशंका जताई जा रही है। उधर टैक्सी यूनियनों का कहना है कि वे पहले से महंगी सीएनजी की मार झेल रहे हैं और उनकी लगातार नुकसान हो रहा है। अगर किराया नहीं बढ़ाया गया तो उनके पास अपनी कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top