अरविंद केजरीवाल: दिल्ली में अनलॉक धीरे-धीरे शुरू

IMG_20210528_141200.jpg

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) में कोरोना (Corona) वायरस (Virus) के घटते मामलों और पॉजिटिविटी रेट को देखते हुए अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा हो गई है। इसे लेकर शुक्रवार की सुबह दिल्ली डिज़ास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक हुई है, जिसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अनलॉक की प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू हो रही है। उन्होंने कहा कि ‘बहुत मेहनत और मुश्किल से कोरोना काबू में आया है लेकिन पूरी लड़ाई नहीं जीती गई है।

ऐसा ना हो कि पिछले 1 महीने में जो फायदा हुआ वह बेकार चला जाए इसलिए सब का यह मानना है कि धीरे-धीरे खोला जाए। सीएम ने कहा कि ‘खोलते हमको उन लोगों का ख्याल रखना है जो समाज में उन लोगों का ध्यान रखना है जो दिहाड़ी पर काम करते हैं। ऐसे मजदूर हमको कंस्ट्रक्शन और फैक्ट्रियों में काम करने वाले दिखते हैं। यह तय हुआ है कि इन दो गतिविधियों को सोमवार 31 मई से खोला जाएगा।

मामले बढ़े तो रोकी जाएगी अनलॉक की प्रक्रिया

उन्होंने कहा कि कोरोना के मामलों को देखते हुए ही आगे अनलॉक की प्रक्रिया बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा, ‘हर हफ्ते हम जनता के सुझावों के आधार पर और एक्सपर्ट के विचारों के आधार पर धीरे-धीरे खोलने की प्रक्रिया जारी रखेंगे। अगर मामले फिर से बढ़ने लगे तो हमको इस प्रक्रिया को रोकना होगा। सभी को एहतियात बरतने की ज़रूरत है। लॉकडाउन मजबूरी में लगाया जाता है हम नहीं लगाना चाहते।’

सोमवार से कन्स्ट्रक्शन और फैक्ट्रीज़ की गतिविधियां शुरू करने पर कहा उन्होंने बताया कि-

1. इंडस्ट्रियल एरिया में चारदीवारी या परिसर में मैन्युफैक्चरिंग और प्रोडक्शन यूनिट को चलाने की इजाजत होगी।

2. एक चारदीवारी (तय कंस्ट्रक्शन साइट) में मजदूरों को कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी के लिए काम करने की इजाजत होगी।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top