Apple iPhone 13 है भारत में बनने वाला लेटेस्ट Apple मॉडल

iPhone-13.jpg

नई दिल्ली: ऐपल (Apple) ने भारत में आईफोन 13 (iPhone 13) का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। आईफोन (iPhone) की मैनुफैक्चरिंग चेन्नई के पास श्रीपेरंबुदूर में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) के प्लांट में हो रही है।

ऐपल इंडिया के एक प्रवक्ता ने एक्सक्लूसिव ईमेल स्टेटमेंट में ET को बताया कि, ‘हम खूबसूरत डिज़ाइन, बेहतरीन फोटो और वीडिया लेने वाले एडवांस कैमरा सिस्टम, और शानदार A15 बायोनिक चिप के साथ वाले आईफोन 13 को बनाने के लिए काफी उत्तेजित हैं।

iPhone 13 के साथ, कंपनी अब अपने दो कॉन्ट्रैक्ट मैनुफैक्चरिंग पार्टनर फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन के ज़रिए स्थानीय स्तर पर अपने सभी टॉप सेलिंग मॉडल बनाती है। इसके तीसरे साझेदार Pegatron के भी इस महीने उत्पादन शुरू करने की उम्मीद है, इसमें iPhone 12 के साथ शुरुआत होगी।

बता दें कि फॉक्सकॉन ऐपल के लिए आईफोन बनाती है। चेन्नई प्लांट में iPhone 13 का प्रोडक्शन जनवरी से शुरू होना था, लेकिन फूड प्वाइजनिंग के बारे में महिला श्रमिकों द्वारा दिसंबर में विरोध के बाद Apple द्वारा प्रोडक्शन को निलंबित करने के बाद इसे स्थगित करना पड़ा।

अभी नहीं बन रहे हैं Pro मॉडल

Foxconn दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक कॉन्ट्रैक्टर कंपनी है जो कि ऐपल की प्रमुख सप्लायर भी है। पिछले कुछ सालों में कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हिकल (EVs) और सेमीकंडक्टर जैसे क्षेत्रों में अपना दायरा बढ़ाया है।

Apple ने 2017 में iPhone SE के साथ भारत में iPhones की मैनुफैक्चरिंग शुरू की, और मौजूदा समय में iPhone 11, iPhone 12 और अब iPhone 13 का स्थानीय स्तर पर उत्पादन करता है।

इसके प्रो मॉडल में से कोई भी अभी भारत में नहीं बने हैं। क्यूपर्टिनो बेस्ड ने इस प्रकार लॉन्च- 24 सितंबर, 2021- और लेटेस्ट iPhone मॉडल के स्थानीय उत्पादन के बीच की समय सीमा को आठ महीने पहले से घटाकर छह से सात महीने कर दिया है।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top