दिल्ली में पहले दिन 4319 लोगों को लगा कोरोना टीका

vaccine-file-image-3.jpg

नई दिल्ली: 16 जनवरी को पूरे देश में कोरोना (Corona) वैक्सीनेशन (vaccination) ड्राइव का आगाज़ हुआ। राजधानी दिल्ली (Delhi) में 81 वैक्सीनेशन साइट पर टीकाकरण किया गया। दिल्ली (Delhi) में पहले दिन 53.32% स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण हुआ।

दिल्ली (Delhi) की 81 वैक्सीनेशन (vaccination) साइट पर कुल 8,100 स्वास्थ्य कर्मियों को पहले दिन टीके लगने की उम्मीद थी हालांकि कुल 4319 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीके लगवाये। दिल्ली (Delhi) के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र (Satyendra) जैन (Jain) ने पहले दिन के टीकाकरण अभियान को सफल बताया।

वैक्सीनेशन पूरी तरह से स्वैच्छिक- सत्येंद्र जैन

दिल्ली (Delhi) में वैक्सीनेशन की कम संख्या पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि वैक्सीनेशन (vaccination) पूरी तरह से स्वैच्छिक है। सत्येंद्र जैन ने कहा, “पूरे देश मे ही करीब 50% वैक्सीनेशन (vaccination) हुआ है दिल्ली में भी 50% के करीब है।

सभी जगह पर आंकड़ा आधे के आस पास ही है। कम वैक्सीनेशन (vaccination)  की सब जगह एक ही वजह हो सकती है अलग-अलग नहीं। कुछ लोग रजिस्टर कराने के बाद आखिरी समय पर नहीं आये।

पहले दिन वैक्सीनेशन के बाद साइड इफ़ेक्ट के 51 माइनर, 1 गंभीर मामला

दिल्ली  (Delhi) में पहले दिन की वैक्सीनेशन (vaccination)  ड्राइव के बाद AEFI यानी इम्यूनाइजेशन के बाद प्रतिकूल परिस्थितियों या साइड इफ़ेक्ट के भी कुछ मामले सामने आये। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि कल वैक्सीनेशन (vaccination)  ड्राइव में 51 माइनर मामले हुए हैं कुछ ऐसे मामले जिनमे छोटी-मोटी दिक्कतें होती हैं और 1 मामला थोड़ा गंभीर था, जिसे दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

वैक्सीन को लेकर घबराने वाली बात नहीं है- सत्येंद्र जैन

क्या वैक्सीनेशन को लेकर दोबार विचार करना चाहिये इस सवाल के जवाब में सत्येंद्र जैन ने कहा कि, “वैक्सीनेशन (vaccination)  पर सब कुछ जैसा एक्सपर्ट्स ने बताया है उसी हिसाब से किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने जो भी परमिशन दी है वो पूरी जांच के बाद ही दी है इस पर घबराने वाली बात नहीं है।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top