दिल्ली में भी मिलेगी गोवा जैसी सुविधा, सरकार ने शुरू की तैयारी

Delhi-Government-Buildings.jpg

जल्द ही दिल्ली की सैर करने के लिए आपको टैक्सी, ऑटो, मेट्रो के अलावा बाइक टैक्सी भी मिलेगी। यह बाइक टैक्सी आप खुद चला सकेंगे। दिल्ली सरकार गोवा की तर्ज पर दिल्ली में बाइक टैक्सी पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है।

परिवहन विभाग ने किराये पर बाइक योजना का प्रस्ताव बनाकर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के पास भेज दिया है। हालांकि, परिवहन मंत्री ने इस योजना में कुछ बदलावों के साथ फाइल को दोबारा विभाग के पास वापस भेज दिया है। दरअसल, परिवहन विभाग इस योजना के तहत बाइक टैक्सी को कान्ट्रैक्ट कैरिज के तहत परमिट जारी करना चाहता था। यह परमिट पांच साल के लिए दिया जाता। मगर, परिवहन मंत्री ने परमिट के प्रस्ताव पर आपत्ति जताई है। परिवहन मंत्री ने मोटर व्हीकल एक्ट का हवाला देते हुए लिखा है कि स्कीम के तहत परमिट जारी नहीं होता है। सिर्फ लाइसेंस फीस ली जा सकती है। इसलिए परमिट की शर्त को इसमें शामिल नहीं किया जा सकता है।

लाइसेंस के जरिए मंजूरी मिलेगी-

बाइक टैक्सी चलाने की मंजूरी लाइसेंस के जरिए मिलेगी। यह लाइसेंस उन्हीं कंपनी या व्यक्ति को मिलेगा जिसके पास कम से कम पांच बाइक होंगी। उसके लिए पार्किंग की जगह होने का प्रमाण भी देना होगा। साथ ही बाइक में सुरक्षा के मद्देनजर जीपीएस लगाना अनिवार्य होगा।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top