किसानों के खाते में भेजें जाएंगे 11000 करोड़ रुपये मोदी सरकार का ऐलान

pmmodi-file-image.jpg

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के किसानों को तोहफा देने जा रहे हैं। पीएम मोदी किसानों के खाते में एक साथ 11000 करोड़ रुपए ट्रांसफर करेंगे। पीएम किसान सम्मान निधि यानी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत  दिया जाने वाला पैसा सीधे किसानों के खाते में जाएगा। नए साल की शुरुआत में पीएम मोदी आज देशभर के किसानों को नए साल का तोहफा देने जा रहे हैं।

कर्नाटक के तुमकुर में आयोजित एक समारोह में पीएम देशभर के उन किसानों के खाते में सीधे पैसा भेजेंगे जो पीएम किसान योजना के तहत सालाना दो हजार रुपये की तीन किस्तों के हकदार हैं। प्रधानमंत्री मोदी ऐसे करीब 8 करोड़ लाभार्थियों के खाते में दो हजार रुपये की किस्त ट्रांसफर करेंगे। इनमें ज्यादातर किसान ऐसे हैं, जिन्हें इस वित्तीय वर्ष में दो हजार रुपये की दूसरी किस्त भेजी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक आब करीब 11000 करोड़ रुपये इन किसानों के खाते में भेजे जाएंगे।

अब तक 7 करोड़ 60 किसान हुए लाभान्वित

कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अब तक देशभर के करीब 7 करोड़ 60 लाख किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की कोई न कोई किस्त उनके खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है। जिससे बंगाल को छोड़कर ज्यादातर राज्यों के किसान लाभ उठा चुके हैं। पीएम किसान योजना पिछले साल 24 फरवरी को लॉन्च की गई थी। इसके तहत 2 हेक्टेयर से कम जमीन वाले किसानों को हर साल 6000 रुपये की मदद देने का प्रावधान है।

 

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top