सरकार ने कोविड-19 वैक्सीनेशन ट्रैकर किया लॉन्च

vaccine-file-image.jpeg

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने एक नया कोविड-19(COVID-19) वैक्सीनेशन (vaccination) ट्रैकर लॉन्च किया है और इसे MyGov website पर इंटीग्रेटेड किया गया है। इस वेबसाइट को जब कोई ओपन करेगा तो यह देख पाएगा कि देश में कितने लोगों ने डेली बेसिस पर वैक्सीन लिया है। इसके साथ ही यह पोर्टल कोविड-19 वैक्सीनेशन पर रियल टाइम अपडेट भी देगा।

MyGov वेबसाइट पहले से ही डेली बेसिस पर टेस्टिंग स्टेट्स और एक्टिव केसेज की रियल टाइम डिटेल दे रही है। यह वेबसाइट देश में कोविड-19 के खिलाफ देश कैसे लड़ रहा,सरकार ने क्या कदम उठाए हैं और राज्यवार डिलेल्स सहित कई तरह के सरकारी आंकड़े और इंपोर्टेंट न्यूज अलर्ट उपलब्ध करवा रही है।

केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन करने और लोगों को डिलीवर करने में मदद करने के लिए ‘को-विन’ नाम से एक ऐप भी बनाया है। कोविड-19 वैक्सीन लेने के लिए लोगों को ऐप पर पंजीकरण करके आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और उनको जरूरी डिटेल्स मिल जाएंगी।

को-विन ऐप में आ रही है दिक्कतें

को-विन ऐप को लेकर कहा जा रहा है कि इसमें कई दिक्कतों सामना करना पड़ा है और यह लगातार डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के लिए आवश्यक दक्षता से नहीं चल पाया। कुछ राज्यों को सोमवार को मामूली गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा जो जल्दी से ठीक हो गई थी. लेकिन ज्यादातर राज्य डेटा लैग, कम्युनिकेशन में एरर या टोटल सिस्टम फेल्योर से जूझ रहे थे।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top