व्यापारिक संस्था का भारत बंद आज

Bhart-file-image.jpg

देश भर के व्यापारिक संगठनों सहित कई परिवहन संगठनों ने शुक्रवार को भारत (India) बंद का ऐलान किया है। यह बंद आज सुबह 6 बजे से शुरू हो चुकी है और शाम 8 बजे तक लागू रहेगी।

कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स ने जीएसटी नियमों की समीक्षा की मांग करते हुए यह बंद बुलाया है। बता दें कि हाल ही में जीएसटी यानी गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स एक्ट में किए गए संशोधन किए गए हैं, जिनका ये संगठन विरोध कर रहे हैं।

उनका कहना है कि ये संशोधन व्यापार के प्रतिकूल हैं। परिवहन संगठन बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। इस बंद के तहत देशभर के बाजार बंद रहेंगे और कोई भी व्यापारिक गतिविधियां नहीं होंगी. देश के सभी राज्यों के अधिकतर व्यापारिक संगठन बंद में शामिल हो रहे हैं।

दिल्ली में CTI ने लिया बाजारों को खोले रखने का फैसला

GST के कठिन प्रावधानों के विरोध में गुरुवार को व्यापारियों के संगठन चैम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ने एक वीडियो कान्फ्रेंसिंग का आयोजन करके व्यापारियों की महापंचायत बुलाई, जिसमें  दिल्ली की 240 बड़ी व्यापारिक संस्थाओं ने हिस्सा लिया।

सीटीआई के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि आज की मीटिंग में सभी ने सर्वसम्मति से ये निर्णय लिया कि GST के काले कानूनों का विरोध जारी रहेगा लेकिन दिल्ली बंद करना इसका समाधान नहीं है इसलिए कल  दिल्ली में समस्त बाजार और दुकानें खुली रहेंगी।

उन्होंने कहा कि जीएसटी के मौजूदा स्वरूप ने कारोबारियों की बेचैनी बढ़ा दी है और GST में बहुत सारे नये नियम आ रहे हैं जो कि व्यापारियों की दृष्टि से बहुत ही खतरनाक हैं। सीटीआई ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र भी लिखा है। जिसमें महत्वपूर्ण बिन्दुओं का जिक्र किया गया है और साथ ही  वित्त मंत्री से व्यापारियों ने मिलने का भी वक्त मांगा है।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top