भारतीय मूल के लक्ष्मण नरसिम्हन बने स्टारबक्स के नए CEO

eco.jpg

अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कॉफी की दिग्गज कंपनी स्टारबक्स (Starbucks) ने भारतीय मूल के लक्ष्मण (Laxman) नरसिम्हन (Narasimhan) को अपने नए सीईओ (CEO) की जिम्मेदारी सौंपी है। नरसिम्हन स्टारबक्स में सीईओ हॉवर्ड शुल्त्स की जगह लेंगे।

वह 1 अक्टूबर को लंदन से सिएटल स्थानांतरित होने के बाद स्टारबक्स में शामिल होंगे। द वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक स्टारबक्स बोर्ड की अध्यक्ष मेलोडी हॉब्सन ने कहा कि, “ कंपनी का मानना है कि हमें अपने अगले सीईओ लक्ष्मण नरसिम्हन के रूप में एक असाधारण व्यक्ति मिली है। उन्होंने अपने क्षेत्र में कई उल्लेखनिय कार्य किए हैं।”

शुल्त्स अप्रैल 2023 तक अंतरिम सीईओ रह सकते हैं

हॉब्सन ने कहा कि स्टारबक्स के बोर्ड ने नरसिम्हन की सहायता के लिए शुल्त्स को अप्रैल 2023 तक अंतरिम सीईओ के रूप में बने रहने के लिए कहा है। द वॉल स्ट्रीय जर्नल के अनुसार नरसिम्हन सीईओ की भूमिका ग्रहण करेंगे और एक अप्रैल को कंपनी के बोर्ड में शामिल होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक नरसिम्हन विश्व की सबसे बडी कॉफी सीरीज कंपनी में सीईओ के तौर पर कई जिम्मेदारियों को निभाएंगे।

नरसिम्हन ने पेप्सिको में कई लीडरशिप रोल्स निभाए हैं

इससे पहले, नरसिम्हन ने पेप्सिको में कई लीडरशिप रोल्स निभाए हैं, जिसमें ग्लोबल चीफ कमर्शियल ऑफिसर का रोल भी शामिल था। उन्होंने कंपनी के लैटिन अमेरिका, यूरोप और उप-सहारा अफ्रीका संचालन के सीईओ के रूप में भी काम किया।

नरसिम्हन ने कंसल्टिंग फर्म मैकिन्से एंड कंपनी में एक सीनियर पार्टनर के रूप में भी काम किया है, जहां उन्होंने यू.एस., एशिया और भारत में अपने उपभोक्ता, खुदरा और टेक्नोलॉजी प्रैक्टिस पर ध्यान केंद्रित किया है।

कई जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं नरसिम्हन

55 वर्षीय नरसिम्हन हाल ही में यूके बेस्ड कंज्यूमर, हेल्थ, हाइजीन और न्यूट्रिशन कंपनी रेकिट (Reckitt) के सीईओ थे, जो अन्य उत्पादों के बीच लाइसोल क्लीनर और एनफैमिल फॉर्मूला बनाती है। रेकिट (Reckitt) ने गुरुवार को नरसिम्हन के अचानक जाने की घोषणा की थी. घोषणा के बाद रेकिट के शेयर 5% गिर गए।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top