पीएम मोदी: कोरोना के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू

PM-MODI-file-image.jpeg

भारत (India) में आज से दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण ड्राइव की शुरुआत हो गई है। पीएम (PM) मोदी (Modi) ने वर्चुअल संबोधन के जरिए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की। इस दौरान पीएम मोदी (Modi) ने कहा कि देश में आज में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। मैं सभी देशवासियों को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

देश में दो कोरोना वैक्सीन हुई तैयार

आज वो वैज्ञानिक, वैक्सीन (Vaccine) रिसर्च से जुड़े अनेकों लोग विशेष प्रशंसा के हकदार हैं, जो बीते कई महीनों से कोरोना (Corona) के खिलाफ वैक्सीन (Vaccine) बनाने में जुटे थे।आमतौर पर एक वैक्सीन (Vaccine) बनाने में बरसों लग जाते हैं। लेकिन इतने कम समय में एक नहीं, दो मेड इन इंडिया वैक्सीन (Vaccine) तैयार हुई हैं।

वैक्सीनेशन का खर्चा उठाएगी भारत सरकार

भारत का टीकाकरण अभियान बहुत ही मानवीय और महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है। जिसे सबसे ज्यादा जरूरत है, उसे सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगा. पीएम मोदी ने कहा कि सभी के वैक्सीनेशन का खर्च भारत सरकार द्वारा उठाया जाएगा। टीकाकरण अभियान की पुख्ता तैयारियों के लिए राज्य सरकार के सहयोग से देश के कोने-कोने में ट्रायल किए गए हैं। विशेष तौर पर बनाए गए डिजिटल कोविन में ट्रैकिंग तक की व्यवस्था है।

कोरोन की दो डोज जरूर लगवाएं

पीएम मोदी ने कहा कि पहला टीका लगने के बाद दूसरी डोज कब लगेगी इसकी जानकारी भी दी जाएगी। सभी देशवासियों को ये बात दिलाना चाहता हूं कि कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगवानी बेहद जरूरी है।

एक डोज के बाद दूसरी डोज लगवाना न भूलें। पहली डोज और दूसरी डोज के बीच एक महीने  का अंतराल रखें। दूसरी डोज़ लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी।

देश को नया प्रण लेना होगा

पीएम मोदी ने कहा, ‘कोरोना (Corona) वैक्सीन (Vaccine) आने के बाद भी मास्क और दो गज की दूरी अपनानी है। अब देश को नया प्रण लेना होगा। दवाई भी, कड़ाई भी।’

 

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top