तीन दिवसीय बाली दौरे पर PM मोदी

modi.jpg

G20 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को इंडोनेशिया में जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाली के लिए रवाना होंगे। इस शिखर सम्मेलन में जाने से पहले पीएम मोदी ने एक बयान में कहा कि बाली शिखर सम्मेलन के दौरान, मैं वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों, जैसे वैश्विक विकास, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन को पुनर्जीवित करने के लिए अन्य G20 नेताओं के साथ व्यापक चर्चा करूंगा।

साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि बाली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर, मैं कई अन्य भाग लेने वाले देशों के नेताओं से मिलूंगा और उनके साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करूंगा। मैं 15 नवंबर को एक स्वागत समारोह में बाली में भारतीय समुदाय को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं।

विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री इंडोनेशिया में जी20 शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे और उन्हें भारत की उभरती जी-20 प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी देंगे।

यह G20 शिखर सम्मेलन विशेष रूप से विशेष है क्योंकि भारत 1 दिसंबर 2022 से G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता एक वर्ष की अवधि के लिए करेगा और अध्यक्ष पद का हस्तांतरण बाली में शिखर सम्मेलन के दौरान होगा।

अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है G20

G20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है, और यह सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आर्थिक और विकासात्मक मुद्दों पर वैश्विक वास्तुकला और शासन को आकार देने और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

15-16 नवंबर को होने वाले बाली शिखर सम्मेलन में नेताओं के स्तर पर तीन कार्य सत्र शामिल हैं, जिसमें पीएम मोदी भाग लेंगे। इनमें खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर सत्र, डिजिटल परिवर्तन पर एक सत्र और स्वास्थ्य पर एक सत्र शामिल हैं।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top