विवादित रही सरोज खान की जिंदगी

saroj-khan-file-image.jpg

मशहूर बॉलीवुड (Bollywood) कोरियोग्राफर सरोज (Saroj) खान (Khan) ने शुक्रवार, 3 जुलाई को दुनिया को अलविदा कह दिया. सरोज को बॉलीवुड की फिल्मों में उनके जबरदस्त डांस कोरियोग्राफी के लिए जाना जाता था.

उन्होंने माधुरी दीक्ष‍ित और श्रीदेवी के साथ सबसे ज्यादा काम किया. सरोज खान की प्रोफेशनल जिंदगी जितनी सफल थी उनकी पर्सनल जिंदगी उतनी ही विवाद रही.

सरोज (Saroj) खान (Khan) की शादी महज 13 साल की उम्र में हो गई थी. उन्होंने इतनी छोटी उम्र में 41 साल के डांस डायरेक्टर बी सोहनलाल से शादी कर ली थी.

सोहनलाल तब पहले से शादीशुदा थे और 4 बच्चों के बाप भी थे. हालांकि सरोज को ये बात नहीं पता थी. सोहनलाल बॉलीवुड फिल्मों में डांस डायरेक्टर थे. उन्होंने सरोज को डांस की प्राथमिक शिक्षा दी थी.

सरोज (Saroj) ने उनसे कथक, कथकली, मणिपुरी, भरतनाट्यम सीखा था.14 साल की उम्र में सरोज ने अपने पहले बेटे राजू खान को जन्म दिया. दो साल बाद उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया जो आठ महीने से ज्यादा जी नहीं सकी.

इसके बाद सोहनलाल ने उनके बच्चों को नाम देने से मना कर दिया और अलग होने की मांग की. सरोज दोबारा मां बनीं और इस बार उन्हें बेटी हुई. लेकिन इस बार सोहनलाल उन्हें हमेशा के लिए छोड़कर चेन्नई (उस समय मद्रास) चले गए.

बाद में सरोज की मुलाकात बिजनेसमैन सरदार रोशन खान से हुई. रोशन की भी शादी हो चुकी थी और उनके दो बच्चे भी थे, लेकिन उन्हें सरोज बेहद पसंद थीं.

रोशन खान ने सरोज से शादी की और उनके बच्चों को अपना नाम भी दिया. एक इंटरव्यू में सरोज ने बताया था कि वे और उनकी सौतन यानी रोशन की पहली पत्नी, बहन की तरह रहती हैं.

सरोज (Saroj) ने बॉलीवुड (Bollywood) में नाम बनाने के लिए काफी मेहनत की थी. उन्हें फिल्म मिस्टर इंडिया में श्रीदेवी के गाने हवा हवाई को कोरियोग्राफ कर पहचान मिली. इसके बाद उन्होंने नगीना और चांदनी जैसी फिल्मों में श्रीदेवी संग काम किया.

बता दें कि फिल्म जगत का एक बड़ा हिस्सा रहीं सरोज खान का शुक्रवार 3 जुलाई को दुनिया से विदा ले ली. उनकी जान कार्डियक अरेस्ट की वजह से गई. वे 71 साल की थीं. सरोज बीते कुछ दिनों से बीमार चल रही थीं.

तबियत खराब होने के चलते उन्हें कुछ दिनों पहले बांद्रा स्थित एक हॉस्पिटल में एडमिट करावाया गया था. देर रात उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई और शुक्रवार को उनका निधन हो गया. अस्पताल में भर्ती होने से पहले उनका कोविड टेस्ट कराया गया था, जो निगेटिव आया था.

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top