कहाँ जाएं परिवार संग छुट्टियाँ बिताने

nn.jpg

1. कश्मीर

यहाँ की प्राकर्तिक सुंदरता के चर्चे पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं और इसे ‘धरती पर स्वर्ग’ भी कहा जाता है। यह जगह भारत की उत्तरी भाग में है तथा अपने चित्रमय झीलों, फलों व हरे-भरे फूलो से भरे बाग और हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों से घिरी घाटियों के लिए जानी जाती है। कश्मीर एक पोस्टकार्ड फोटो की सीनरी की तरह लगता है। प्राचीन ‘डल लेक’ पर ‘शिकारा नाव की सवारी’ का आनंद लेने से लेकर, ‘बेताब’ और ‘अरु’ घाटियों में डुबकिया मारना, अमरनाथ जी को श्रद्धांजलि अर्पित करना, ‘सोनमर्ग’ के सफेद पानी में राफ्टिंग करते हुए गुलमर्ग में दुनिया की सबसे ऊंची गोंडोला सवारी का रोमांच लेने तक, कश्मीर का जादू कभी ख़त्म नहीं होता।

 

2. लेह-लद्दाख

लेह-लद्दाख ट्रैकिंग के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है तथा शानदार बर्फ से ढके पहाड़ों, शांत अल्पाइन ग्लेशियर झीलों, अनोखी घाटियों और प्राचीन रंगीन बौद्ध मोनास्ट्री की भूमि के साथ लेह-लद्दाख प्रकर्ति प्रेमियों के लिए जाना जाता है। बहुत से शांत अल्पाइन ग्लेशियर झीलों का घर होने के नाते, दुनिया के कुछ सबसे ऊंचे पर्वत और हाई-एल्टीटयूड ट्रैकिंग के रास्ते भी यहाँ पर मौजूद हैं। लद्दाख पूरे भारत और दुनिया के विभिन्न कोनों में निडर और साहसिक यात्रियों के लिए एक सपनों की मंजिल की तरह है। लद्दाख के पास अपने हर टूरिस्ट के लिए कुछ नया मौजूद है।

 

3. केरल

प्राचीन बैकवाटर्स, नारियल के किनारे वाले समुद्र तट, आयुर्वेदिक मालिश और रंगीन त्योहारों के कायाकल्प के लिए प्रसिद्ध यह शहर भारत के दक्षिण भाग में स्थित है तथा इसे ‘देवताओं का देश’ भी कहा जाता है। केरल, भारत के सबसे मनोरम स्थानों में से एक है, जहां हर साल हज़ारों टूरिस्ट आते हैं। यह शहर अरब सागर और पश्चिमी घाटों के बीच स्थित है  तथा कहा यह भी जाता है की केरल को भगवान से असीम प्राकृतिक सुंदरता का आशीर्वाद मिला है। शांत बैकवाटर्स और प्राचीन समुद्र तटों के अलावा, केरल सुंदर हिल स्टेशन और कई वन्यजीव अभयारण्य का घर भी है। टूरिस्टों के लिए बड़ी संख्या में यह शहर अलग-अलग गतिविधियां भी प्रस्तुत करता है।

 

4. सिक्किम

यह स्थल लुभावने प्राकृतिक नज़ारों के लिए प्रचलित है। भारत की सबसे लुभावनी और खूबसूरत जगहों में से एक, सिक्किम उत्तर-पूर्वी हिमालय का एक शानदार रत्न है। अपने मनोरम बर्फ से ढके पहाड़ों, विचित्र छोटे गाँवों, प्राचीन झीलों और जीवंत बौद्ध आश्रमों के साथ, सिक्किम चरम शांति और एकांत के बीच शांतिपूर्ण छुट्टी बिताने के लिए भारत में सबसे अच्छे स्थलों में से एक है। दुनिया के कुछ बेहतरीन दर्शनीय ट्रैकिंग के रास्ते और सफ़ेद पानी में राफ्टिंग बहुत फेमस है। यह छोटा सा पूर्वोत्तर शहर रॉक क्लाइम्बर्स और ट्रेककेर्स के बीच बहुत लोकप्रिय है।

Share this post

PinIt

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    scroll to top